Marketing Research (विपणन अनुसंधान)

Marketing Research किसी कंपनी के सफल संचालना के लिए अति आवश्यक होती है. इसके द्वारा व्यवसाय के बारे में सही जानकारी प्राप्त होती है. सही जानकारी से ही ठीक निर्णय लेना संभव होता है. किसी कंपनी के सफल संचालन के लिए समय समय पर अनेक निर्णय लेने होते है. सटीक सूचना के आभाव में निर्णय गलत तथा कम प्रभावी भी हो सकता है. कंपनी का स्वरुप कैसा भी हो बड़ा या छोटा उसे हर समय कुछ न कुछ निर्णय लेने होते हैं. मार्केट रिसर्च में मात्र सर्वे तथा साक्षात्कार ही नहीं होते वरन इन्टरनेट द्वारा प्राप्त जानकारी, पुस्तकालय, अन्य डाटा, व्यक्तिगत सम्बन्ध तथा सन्दर्भ उद्योग से जुड़े विशेषज्ञ भी होते हैं. मार्केट निर्सर्च के द्वारा हम निम्न प्रश्नों के उत्तर को प्राप्त कर सकते हैं. 

Competitor :
कोई भी व्यवसाय हो उसमे प्रतिस्पर्धा होना निश्चित है. इसलिए कंपनी अपनी प्रतिद्वंदी कम्पनियों के बारे में जानकारी प्राप्त करती है. उन्हें पता चलता है की कौन-कौन सी कम्पनियाँ उनके प्रतिस्पर्धा में हैं. प्रतिस्पर्धियों के बीच में कंपनी का क्या अस्तित्व है. मार्केट के क्या फायदे और नुकसान हैं, अन्य कंपनियों की मार्केट रणनिति क्या है. अन्य कम्पनियों से मैं क्या सिख सकता हूँ. इस प्रकार की जानकारी इकट्ठी की जा सकती है. 

Customer :
मेरा जो व्यवसाय है इसका उपभोक्ता कौन होगा. मैं किस आयु या वर्ग के लोगों के लिए कार्य कर रहा हूँ. मैं अपनी सेवा तथा वस्तु कैसे वहां तक पहुंचा रहा हूँ. उपभोक्ताओं की आवश्यकतायें क्या है ? उन्हें खरीदारी करने के लिए कौन प्रेरित करते हैं. वे अपना पैसा अधिक से अधिक कहा खर्च करना चाहते हैं. वे किस माध्यम से खरीदारी करना चाहते हैं. मेरे अलावा किस कंपनी के उत्पाद उपलब्ध है जिन्हें मार्केट में बेचा जा सकता है. इतना नहीं मुझे आपने प्रोडक्ट को ठीक से बेचने के  लिए मैं आपने कस्तुमर से क्या सीख सकता हूँ. मैं आपने उत्पादन का स्तर कैसे बढ़ा या घटा सकता हूँ.

Market


Industry

0 टिप्पणियाँ: